शेयर मार्केट इंडेक्स_शेयर इंडेक्स_Why Stock Market Index needed?

शेयर मार्केट इंडेक्स | Why Stock Market Index needed?

शेयर मार्केट इंडेक्स: डियर फ्रेंड्स, Stock Market Index के अर्थ को जानने के बाद आपने इसकी आवश्यकता को समझ लिया होगा। शेयर मार्केट इंडेक्स/शेयर सूचकांक की आवश्यकता को विभिन्न उद्देश्यों के द्वारा समझा जा सकता है:-

शेयर इंडेक्स | शेयर सूचकांक

देश के शेयर बाजार को Represents करता है (Represents the country’s stock market)

किसी भी देश का स्टॉक मार्केट इंडेक्स उस देश के पूरे शेयर बाजार का प्रतिनिधित्व करता है और इसके साथ ही यह बाहरी निवेशकों और विदेशी संस्थागत निवेश को उस देश के शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देता है।

Sentiment को समझने में सहायक

Stock Market Index के द्वारा शेयर मार्केट मैं होने वाले उतार-चढ़ाव से सेंटीमेंट को समझने में बहुत मदद मिलती है। इंडेक्स के उतार-चढ़ाव से निवेशकों को बाजार की दिशा का अनुमान और उसका विश्लेषण मिलता है।

Blue-chip कंपनियां और स्टॉक मार्केट इंडेक्स

अधिकांश शेयर मार्केट इंडेक्स में उन कंपनियों के शेयर को शामिल किए जाते हैं जो ब्लूचिप प्रकार की होती हैं अर्थात ऐसी टॉप कंपनियों को शामिल किया जाता है जो बहुत फायदे में और अच्छे परफॉर्मेंस देने वाली होती हैं जिनके शेयर बहुत ज्यादा वॉल्यूम में ट्रेड किए जाते हैं।

Capital Market का इंडिकेटर

स्टॉक मार्केट इंडेक्स देश के पूरे कैपिटल मार्केट का इंडिकेटर होता है। शेयर मार्केट इंडेक्स के द्वारा देश में कैपिटल के इनफ्लो और आउटफ्लो की जानकारी मिलती है। इंडेक्स के उतार-चढ़ाव से विदेशी संस्थागत निवेशक (FII), घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) और अन्य निवेशकों के द्वारा मार्किट में किये जाने वाले ट्रेडिंग के सेंटीमेंट को समझने में सहायता मिलती है।

Index Trading  (डेरिवेटिव ट्रेडिंग)

शेयर मार्केट में डेरिवेटिव ट्रेडिंग या वायदा कारोबार भी किया जाता है। इंडेक्स को अंडर लाइन एसेट्स माना जाता है और इंडेक्स की फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेडिंग भी की जाती है।

विस्तार से पढ़ें –

Share this:

Leave a Comment