Share Market in hindi_Basic knowledge of Share Market in Hindi

Share Market in hindi | Basic knowledge of Share Market in Hindi

Share Market in hindi: फ्रेंडस, शेयर बाजार पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। शेयर बाजार आज परंपरागत निवेश विकल्पों के स्थान पर एक बेहतर विकल्प के रूप में निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।

बहुत से निवेशक सीधे तौर पर शेयर, बांड या म्यूच्यूअल फंड के सहारे शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं और अच्छा-खासा मुनाफा इस बाजार से ले रहे हैं।

वर्तमान में हम जिस तरीके से पैसा कमा रहे हैं और उसका बचत कर रहे हैं, वैसे में उसका सही निवेश कहां हो? यह एक बड़ा प्रश्न हमारे मन में अक्सर होता है? सही निवेश का मतलब जहां पर हमारा निवेश सुरक्षित होने के साथ-साथ पर्याप्त मुनाफा देने वाला भी हो। एक सही रणनीति और अनुशासन के साथ शेयर बाजार में निवेश करना अक्सर फायदे का सौदा माना जाता है।

इस आर्टिकल में शेयर बाजार से जुड़े कुछ बुनियादी सवालों को विस्तारपूर्वक जानने का प्रयास करेंगे और आगे शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसी होनी चाहिए? जैसे मूलभूत प्रश्नों को समझने का प्रयास करेंगे।

About Share Market in hindi

फ्रेंडस, शेयर बाजार एक बहुत बड़ा बाजार है शेयर बाजार को पूंजी बाजार के रूप में भी जाना जाता है। पूंजी बाजार इसलिए क्योंकि, इस बाजार के माध्यम से देश में काम कर रही कंपनियों को अपने बिजनेस को स्थापित करने और उसे बढ़ाने के लिए एक बड़ी पूंजी इससे प्राप्त होती है।

Share Market से प्राप्त होने वाली यह पूंजी कंपनियों को आगे बढ़ाने में मदद करती है कंपनियां शेयर बाजार से मिलने वाली पूंजी का प्रयोग कर अपने व्यापार-व्यवसाय का विस्तार करती हैं और स्वयं को बढ़ाने का प्रयास करती है।

कंपनियों को इससे दूसरा लाभ ब्याज मुक्त पूंजी (Interest Free Capital) के रूप में मिलता है, मतलब इस पूंजी के बदले कंपनियों को किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता है।

ये तो बात हुई कंपनियों के लाभ की, अब बात अगर निवेशकों की करें कि, निवेशकों को शेयर बाज़ार से क्या लाभ होता है?

तो निवेशकों को संबंधित कंपनी के शेयर खरीदने पर उसका मालिकाना हक मिलता है जितनी मात्रा में वो शेयर खरीदते हैं। इसका सीधा-सा अर्थ यह होता है कि, अगर कंपनी को लाभ होता है, तो शेयरधारक को भी इसका लाभ उतनी मात्रा में मिलेगा जितनी मात्रा में उसने कंपनी के शेयर खरीद रखे हैं।

तो इस प्रकार Share Market कंपनियों की पूंजीगत आर्थिक सहायता करने के साथ ही साथ इस पर निवेश करने वाले निवेशकों को एक वैधानिक प्लेटफार्म प्रदान करता है, जिसके माध्यम से कंपनियों और निवेशकों के आपस के हित पूर्ण हो पाते हैं।

Meaning of Share Market in hindi

फ्रेंडस, शेयर मार्केट के अर्थ को अगर समझे तो इसमें शेयर का मतलब होता है- अंश या हिस्सा। अगर शेयर बाजार की भाषा में इसे समझे तो, शेयर का मतलब कंपनियों में हिस्सा या भागीदारी से है।

इसप्रकार शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है, जहां पर कंपनियां अपने शेयर जारी करती हैं और निवेशक उनके शेयर्स को खरीद कर अपना निवेश करते हैं।

कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध होकर अपने शेयर्स को आईपीओ के जरिए इशू करती है और निवेशक आईपीओ में भाग लेकर कंपनी के शेयर खरीदा है। इसप्रकार किसी कंपनी का शेयर बाजार में पहली बार प्रवेश होता है।

Basic knowledge of Share Market in hindi

            (स्टॉक मार्केट की जानकारी)

फ्रेंडस, अगर बेसिक नॉलेज ऑफ शेयर मार्केट की बात करें, तो शेयर बाजार के बारे में जानना, समझना और निवेश करना बहुत ही आसान है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, शेयर बाजार के बेसिक को समझना बहुत जरूरी होता है।

Share Market में निवेश के मामले में आप किसी पर पूर्ण रूप से डिपेंडेंट नहीं रह सकते। आप ज़रुर सलाह ले सकते हैं लेकिन यह सलाह आपके लिए तब और प्रभावी होंगे जब आप Share Market के बेसिक को जानते-समझते हैं।

अब अगर बात करें शेयर बाजार के बेसिक नॉलेज की तो, तीन बातें बहुत ही महत्वपूर्ण है –

  • पहला, कि आप निवेश क्यों करना चाहते हैं या आपका निवेश को लेकर क्या लक्ष्य है?
  • दूसरा, आपकी जोखिम लेने की क्षमता कितनी है?
  • तीसरा, आप बाजार से कितने प्रतिशत का रिटर्न या लाभ की अपेक्षा रखते हैं?

Share Market को लेकर ऊपर लिखी है यह तीन बातें, आपके शेयर बाजार से जुड़े बुनियादी सवालों की शुरुआत करती हैं। जिसके बाद आप शेयर बाजार से जुड़े तकनीकी और सैद्धांतिक बातों को जानने-समझने का प्रयास चालू कर सकते हैं। आगे लेखों में हम इन बातों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Knowledge of Share Market in hindi

            (किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं)

फ्रेंडस, शेयर बाजार ज़ोखिम भरा बाजार है, बाजार में उतरने से पहले इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा नॉलेज ले लेना चाहिए। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कोई विशेष योग्यता या प्रतिभा की जरूरत है।

इसमें हर क्षेत्र से जुड़ा व्यक्ति भाग ले सकता है, निवेश कर सकता है, लेकिन निवेश से पहले शेयर बाजार की सामान्य बुनियादी जानकारी अगर हो तो, यह बाजार आपके लिए बहुत ही अनुकूल होता है।

अगर आप बगैर किसी जानकारी के Share Market में निवेश करते है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और आप अपने पैसे बड़ी मात्रा में इस बाजार में गवां सकते हैं।

पर्याप्त जानकारी के अभाव में यह बाजार आपके लिए केवल जुआ मात्र रह जाएगा और आप एक बार नुकसान होने के बाद इस बाजार में दोबारा कभी आना पसंद नहीं करेंगे। इसलिए पहले इसके बारे में पर्याप्त रूप से जान लेना बहुत आवश्यक है।

How to know about Share Market in hindi

इन सबके बाद एक प्रश्न Share Market को लेकर होता है कि, शेयर मार्केट के बारे में कैसे जाने? फ्रेंड्स, किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सबसे कठिन कार्य अगर देखें, तो आप पाएंगे लक्ष्य को पाने के लिए किसी काम की शुरुआत करना सबसे कठिन कार्य लगता है।

अगर आप एक बार अपने लक्ष्य को पाने के लिए किसी काम की शुरुआत कर देते हैं तो आप देखते हैं कि, आप धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं और एक दिन आप उस लक्ष्य को पा लेते हैं।

ठीक यही कहानी शेयर बाजार में भी लागू होती है। एक बार अगर आप इसकी शुरुआत कर देते हैं तो धीरे-धीरे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।

सबसे कठिन अपने लक्ष्य को पाने के लिए उसे संबंधित किसी काम की शुरुआत करना है। अगर आपने एक बार शुरुआत कर दी तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं।

Learn Share Market in hindi

            (शेयर मार्केट कैसे सीखे?)

शेयर मार्केट को सीखने की शुरुआत कैसे करें? फ्रेंड्स, आप अपने शेयर मार्केट लर्निंग्स को बहुत ही आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए शुरुआती तरीक़ों को अपना कर शेयर मार्किट को सीखने का प्रयास चालू कर सकते है, जैसे:

डिमैट अकाउंट

आप या तो सीधे ही अपना स्टॉक ब्रोकर के पास अपना डिमैट अकाउंट ओपन करा कर शेयर ट्रेडिंग की बारीकियों को धीरे-धीरे समझने का प्रयास कर सकते हैं या फिर आप कुछ समय लेकर, थोड़ा बहुत कुछ सीखने के बाद इसे चालू कर सकते हैं।

रीडिंग आर्टिकल्स

आप शेयर मार्केट से जुड़े हुए अलग-अलग कैटेगरी के आर्टिकल्स को पढ़कर अपने आपको एजुकेट कर सकते हैं। न्यूज़ पेपर के बिज़नेस कॉलम्स और बिज़नेस न्यूज़ पेपर्स के आर्टिकल्स बाज़ार को समझने में काफ़ी मदद करते है।

Share Market in hindi News

आप शेयर बाजार से जुड़े हुए विभिन्न ऑनलाइन वेबसाइट जैसे: विकिपीडिया शेयर बाजार, मनी कंट्रोल हिंदी, इंवेस्टोपीडिया डॉट कॉम, इत्यादि का सहारा ले सकते हैं जहां पर आपको शेयर बाजार से जुड़ी हुई टर्मिनोलॉजी, शब्दावलियाँ और विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ मिलती जाएंगी।

इसके अलावा आप हमारे वेबसाइट www.sharemarketstudy.com पर शेयर मार्केट से जुड़े निवेश, शेयर ट्रेडिंग, स्ट्रैटेजी, म्यूच्यूअल फंड्स और अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते है।

सफ़ल निवेशकों के बारे में पढ़ें

आप Share Market के सफल निवेशकों के विचारों और निवेश रणनीतियों को पढ़ने का प्रयास करें, जिससे आपको अपनी निवेश रणनीति को बनाने में प्रोत्साहन मिल सकेगा।

अटेंड  प्रोग्राम्स

Share Market की जानकारी को लेकर विभिन्न प्रकार के सेमिनार, ऑनलाइन कोर्सेज, लाइव क्लासेज और वेबीनार फ्री और पेड आयोजित होते रहते हैं। आप इन प्रोग्राम्स में शामिल होकर अपने नॉलेज को बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन इन प्रोग्राम्स में बड़ी सावधानियों के साथ हिस्सा ले, क्योंकि इस मामलें में बहुत से फ़्रॉड भी होते रहते है।

पेपर ट्रेड

Share Market में सीधे निवेश से पहले आपको एक बार पेपर ट्रेड को कर लेना चाहिए। ताकि आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ सके और ट्रेड के दौरान होने वाली आपके छोटी-छोटी गलतियों में सुधार हो पाए।

How to Understand Share Market in hindi

            (शेयर मार्केट को कैसे समझे)

अब अंतिम बात शेयर मार्केट को समझने की करें, तो हमारे लिए यहाँ दो बातें महत्वपूर्ण होती है:

  • पहला, किस प्रकार के ख़बरों/ घटनाओं से शेयर बाजार और कंपनियों के शेयर्स प्रभावित होते है?
  • दूसरा, इन ख़बरों घटनाओं का विश्लेषण (Analysis) और लाभ हम किस प्रकार ले पा रहे है?

तो हमारा प्रयास शेयर बाजार के उन सभी फैक्टर्स को ध्यान से समझने में होना चाहिए जो बाजार की दिशा को निर्धारित करते है।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि, शेयर मार्केट को लेकर ऊपर दी गई बुनियादी जानकारियां आपको अच्छी लगी होगी और शेयर बाजार जुड़े बहुत से प्रश्नों और शंकाओं का उत्तर आपको मिला होगा।

अगर आप एक अच्छे निवेश रणनीति को अपनाकर शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो शेयर बाजार पैसिव इनकम (Passive Income) का एक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है।

एक अच्छी निवेश रणनीति कोई निवेशक तब बना पाता है जब वह शेयर बाजार से जुड़ी बुनियादी जानकारियों को अच्छे से समझता है, उसको जानता है।

अगर आपको यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा, तो इसे आप अपने परिचितों के साथ शेयर ज़रूर करें। इसके अलावा इस विषय पर आपके और कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें, आपके सवालों का जवाब देने का हम प्रयास करेंगे। शेयर मार्केट से जुड़ी नई जानकारियों के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।

इसे भी विस्तार से पढ़ें (Related Post)–

Share this:

Leave a Comment