Share Market se Paise kaise kamaye_शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

Share Market se Paise Kaise Kamaye | शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

Share Market se Paise kaise kamaye: डियर फ्रेंड्स, आज हम बात करेंगे शेयर मार्केट से पैसे कमाने के विषय पर। शेयर बाजार में निवेश करने वाला प्रत्येक व्यक्ति यहाँ से पैसा कमाना चाहता है। लेकिन पैसा वही लोग कमाते हैं, जो बाजार के साथ-साथ चलते हैं और ट्रेडिंग और निवेश के सिद्धांतों को बराबर अपनाते हैं।

दोस्तों, अगर आज से पहले 2011 में अगर आपने सिम्फनी कंपनी लिमिटेड का स्टॉक 111 रूपए में खरीदते और अगर 2019 में (1486 रूपए) में उसे बेचते तो आपको प्रति शेयर लगभग 1375 रूपये का लाभ मिलता। तो इसका मतलब ये है कि, शेयर मार्केट से पैसा कमाने के अवसरों की कमी नहीं है।

Share Market se Paise kaise kamaye

आप बहुत आसानी से ऐसे अवसरों की तलाश कर बाजार से एक बड़ा लाभ ले सकते हैं। बाजार के बहुत से दिग्गज़ निवेशक ऐसी ही पैसे कमाने के अवसरों की पहचान कर शेयरों को खरीदते हैं और एक बड़ा मुनाफा बाजार से लेते रहते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

आप भी (how to earn money in share market in hindi) शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस हमें बाजार की दिशा और निवेश के कुछ सिद्धांतों को ध्यान में रखकर अपने निवेश की एक अच्छी रणनीति बनाने की आवश्यकता होती है।

अगर हम निवेश के कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें, तो हम शेयर मार्केट से पैसा बना सकते हैं। तो आइए, इन्हीं में से कुछ बातों को समझने का प्रयास करते हैं:

बाजार के बारे में जानना और उसे समझना

हमेशा यह कहा जाता है कि, किसी भी निवेश को करने से पहले अपने आप पर निवेश करना हमेशा मुनाफे का सौदा होता है। मतलब शेयर बाजार में बग़ैर किसी जानकारी के सीधे निवेश करते हैं तो यह आपके लिए एक तरह से जुआ साबित हो सकता है। क्योंकि जुए में दो ही चीजें होती हैं या तो आप अपने पैसे जीतेंगे या उसे पूरा गवां देंगे। ठीक यही कहानी शेयर बाजार के साथ है।

बहुत से लोग बगैर किसी जानकारी के उत्साह में निवेश करते जाते हैं और एक समय के बाद उन्हें बहुत ही बड़ा घाटा बाजार से उठाना पड़ता है। सबसे पहले हमें यह जानकारी होनी चाहिए कि, हमारे निवेश से हम कितने प्रतिशत लाभ की अपेक्षा रखते हैं और कितना जोखिम हम ले सकते हैं?

इसके अलावा बाजार और शेयरों के बारे में एक सामान्य जानकारी का होना हमारे लिए हमेशा लाभदायक होता है। इसलिए अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो शेयर बाजार को लेकर अपनी जानकारी के स्तरों को धीरे-धीरे बढ़ाते जाए।

उधार या ऋण लेकर निवेश ना करें

उधार या ऋण लेकर निवेश करने की गलती कभी ना करें। आपको ऐसे बहुत से व्यक्ति मिलेंगे जो हमेशा इस प्रकार की गलतियां करते हैं। बाजार से ऋण लेकर शेयर बाजार में निवेश करते हैं और एक समय के बाद इसमें फंस जाते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आपने जो ऋण लिया है और उस पर जो ब्याज देंगे वह पहले से निर्धारित और नियमित है। इसे एक दिन आपको चुकाना ही हैं। आप इसे टाल नहीं सकते, लेकिन बाजार में किया गया निवेश ना तो निर्धारित है और ना ही उस पर मिलने वाला रिटर्न नियमित हो सकता है।

यह पूरी तरीके से बाजार की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हो सकता है आपके निवेश का रिटर्न आपको तुरंत कुछ ही घंटों में, कुछ दिनों में, कुछ महीनों में, या कुछ सालों में मिलें या फिर इस पर आपको नुकसान भी उठाना पड़ जाए? ऋण लेकर शेयर बाजार में निवेश करना सही नहीं माना जाता है।

सरप्लस फण्ड को लगाए

आप जब भी निवेश की शुरुआत करें, हमेशा अपने अतिरिक्त पैसों (Surplus Fund) को ही बाजार में लगाए। आप अपने ऐसे पैसों को बाजार में लगाए जिसकी ज़रूरत आपको लम्बे समय (कम से कम सालभर) तक नहीं है। जैसे-जैसे आपको लाभ होता जायेगा आप पुनः उस पैसे को लगाकर अपना पोर्टफोलियो बढ़ा सकते है।

वास्तविक और व्यवहारिक लक्ष्य रखें

आप अपने निवेश से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते है, लेकिन जिस रिटर्न का लक्ष्य आपने तय किया है वो अगर अवास्तविक है तो आपको निराशा हो सकती है।

शेयर मार्केट में आप ऐसे रिटर्न की कल्पना नहीं कर सकते है, जिसे आप ले ही न पाए। मतलब आपको निवेश करते समय एक सामान्य और वास्तविक लक्ष्य को तय करना चाहिए जिसे आसानी से प्राप्त किया जा-सके।

लालच ना करें

फ्रेंड्स, हम सभी की यह सामान्य मानवीय प्रवृत्ति होती है कि, जब भी हमें कहीं लाभ होता है तो हम यह चाहते हैं कि, और कैसे इसे बढ़ाया जा-सके? शेयर बाजार में जब किसी इन्वेस्टर को मुनाफा होता है तो वह यही सोचता रहता है कि, काश शेयरों के दाम थोड़े और बढ़ जाते, तो मेरा मुनाफा भी थोड़ा बढ़ जाता।

इसी सोच के चक्कर में धीरे-धीरे शेयर के दाम वापस गिरने लग जाते हैं और इन्वेस्टर लालच में आकर अपना बना-बनाया मुनाफा भी नहीं ले पाता।

इसलिए आप अपने निवेश से मिलने वाले मुनाफे का प्रतिशत पहले से तय करके रखें और जब आपको अपना लक्ष्य मिल जाए, तो तुरंत अपना मुनाफ़ा बुक कर ले। आगे इस पर और लालच ना रखें नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अपनी भावनाओं (Emotions) को नियंत्रित रखें

शेयर मार्केट में निवेश करते समय इन्वेस्टर्स को अपनी भावनाओं (Emotions) को नियंत्रित रखने में काफी कठिनाई आती है। शेयर बाजार उतार-चढ़ाव वाला बाजार है और इस उतार-चढ़ाव में निवेशकों की भावनाएं भी प्रभावित होती हैं।

जब हम लाभ में होते हैं तो हमारा लालच और बढ़ जाता है और जब हम नुकसान में होते हैं, तो हमारा डर हम पर हावी हो जाता है।

इसके बाद हमें कुछ समझ नहीं आता और हम धीरे-धीरे अपना नियंत्रण खोते जाते हैं। इसलिए आपको हमेशा अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने का प्रयास करते रहना चाहिए।

आत्मविश्वास बनाए रखें

फ्रेंड्स, जब भी हम शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो दो बातें बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। एक हमारा लालच और दूसरा हमारा भय

यह शेयर बाजार का प्रत्येक निवेशक इस भय और लालच के बीच हमेशा झूझता रहता है। जब भी कभी हम अपने ट्रेडिंग आर्डर देते हैं, तो हमारे दिमाग में ये दो बातें हमेशा चलती रहती। एक तो, इस ट्रेडिंग से एक बड़ा मुनाफा बना लेने का लालच और दूसरा कहीं इस ट्रेडिंग से नुकसान न हो जाए का भय।

इन दोनों ही बातों में हमें अपने आत्मविश्वास को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, ताकि हम अपने ट्रेडिंग स्ट्रेटजी को सही तरीके से लगा सकें और बाजार से एक अच्छा रिटर्न ले सकें।

zerodha open an account

Share Market se Paise kaise kamaye/स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए?: फ्रेंड्स, ऊपर के बातों को अगर हम अपनी शेयर ट्रेडिंग/इन्वेस्टिंग के तरीकों में अपनाएं, तो हम इस शेयर मार्केट से बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

  • बाजार को समझने और जानने के लिए आज बहुत सारी सुविधाएं आपके लिए उपलब्ध हैं।
  • बाजार से जुड़े हर एक मिनट की खबरें आपको तुरंत मिल जाती है।
  • आपको टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस सभी प्रकार के रिसर्च रिपोर्ट पढ़ने को मिल जाते है। पहले की तुलना में आज बाजार को लेकर बहुत सारी सुविधाएं निवेशकों को मिलती हैं।
  • ऐसे में हमारे लिए ऊपर दिए गए बातों को ध्यान में रखते हुए शेयर मार्केट से पैसे कमाना बहुत आसान है। हमें बस इसके सभी प्रोटोकॉल को फॉलो करते जाना है और अपनी नॉलेज लेवल्स को दिन प्रतिदिन बढ़ाते जाना है।
  • समय के साथ-साथ बाजार और शेयरों पर हमारी पकड़ मजबूत होती जाती है, जिसका लाभ हमें अपने निवेश के रिटर्न के रूप में मिलता रहता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते हैं कि, यह लेख आपके Share Market se Paise kaise kamaye और इससे जुड़े विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देने में सहायक सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने परिचितों और शेयर मार्केट को सीखने के इच्छुक लोगों के साथ शेयर ज़रूर करें।

इस विषय को लेकर आपके और कोई प्रश्न है, तो नीचे Comment Section में ज़रूर लिखें हम आपके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। शेयर मार्केट और अर्थव्यवस्था से जुड़ी नई जानकारियों के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।

इन्हें भी विस्तार से पढ़ें (Related Post) –

Share this:

Leave a Comment

error: Content is protected !