Share Market me Invest Kaise Kare_शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें

Share Market me Invest Kaise Kare | शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

Share Market me Invest Kaise Kare: स्टॉक मार्केट उन लोगों के लिए एक पैसा कमाने वाला प्लेटफॉर्म है, जिनके पास स्टॉक के मूवमेंट्स को टैप करने और अपने आकर्षक रिटर्न को हासिल करने के लिए सही ज्ञान है।

बाजारों पर विभिन्न प्रकार के शेयरों का कारोबार होता है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश को सीखना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव हैं:

Share Market Kaise Start Kare

शेयर मार्केट स्टार्ट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का हमें हमेशा ध्यान में रखना पड़ता है।

अपनी निवेश आवश्यकताओं को तय करें

ट्रेडिंग के ऑर्डर देने से पहले, निवेशकों को अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं को निर्धारित करना चाहिए। आवश्यकताओं का निर्धारण करते समय वर्तमान के साथ-साथ भविष्य की जरूरतों पर भी विचार करना चाहिए। निवेशक को अपने आय में से अपने सभी खर्चों घटाकर निवेश योग्य राशि की पहचान करनी चाहिए।

निवेशकों का जोखिम शेयर बाजार में निवेश की रणनीति को निर्धारित करता है। ऐसे व्यक्ति जो अधिक जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, वे सावधि जमा और बॉन्ड में निवेश करना पसंद करते है।

बाजार से क्या उम्मीदें रखते है?

आप इस पर विचार करे कि, आप बाजार से क्या उम्मीद रखते है? आपके लक्षित रिटर्न्स तार्किक और वास्तविक होने चाहिए। अगर आप सोचते है कि, कुछ दिनों में ही मेरा पैसा दोगुना हो जाए तो आप वास्तविकताओं से दूर है।  फिक्स्ड डिपॉजिट्स के 4-5 पर्सेंट से लोग खुश रहते है, लेकिन 15-20 फीसदी का रिटर्न्स  कम लगता है।

एवॉइड फ्री एडवाइस/टिप्स

शेयर मार्केट में निवेश तभी अच्छा होता है, जब आपने स्टॉक का ठीक से पूरा एनालिसिस कर लिया हो। फ्री टिप्स के चक्कर में पड़कर बहुत से निवेशक  शेयर बाजार में पैसा खो देते हैं। शेयर बाजार गतिशील बाजार है और इसके शेयर की कीमत हर पल बदलती हैं।

ऐसे में यह किसी निवेशक का शेयर में प्रवेश करना लाभदायक हो जाता है, तो किसी के लिए यह नुकसानदायक भी हो जाता है।

सीखना जारी रखें

शेयर बाजार एक गतिशील और परिवर्तनशील बाजार है। आप इस बाजार में तभी बने रह सकते है, जब आप अपना सीखना जारी रखते है। शेयर बाजार में सफलता बड़ी मेहनत के बाद मिलती है। आपको लगातार नई-नई बातों को सीखते रहना होगा। इसलिए रोज नया सीखते रहे। इसके अलावा कई और बाते है, जिसे आप अनुभव और समय के साथ सीखते जायेंगे।

Share Bazar me Invest Kaise Kare

ट्रेडिंग स्टार्ट करें

शेयर ट्रेडिंग को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है। ऑनलाइन में आप सॉफ्टवेयर, टर्मिनल, मोबाइल ऐप, और ब्रोकिंग कंपनी की वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। ऑफलाइन में, टेलीफोन से अपने स्टॉक ब्रोकर को ट्रेड ऑर्डर्स दे सकते है। ऑफलाइन में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि, ब्रोकर ने किसी भी त्रुटि को रोकने के लिए आपके ट्रेडिंग आदेश को सही ढंग से समझा है।

zerodha open an account

छोटे-छोटे निवेश से शुरू करें

आप 1000 से 2000 रुपये की राशि से भी शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआत में आपका सीखना महत्वपूर्ण है। शुरुआत में अपना पूरा पैसा बाजार में न डालें। छोटे-छोटे निवेश से आपके अनुभव और आत्मविश्वास को बल मिलेगा, ताकि बाद आप बड़े निवेश के लिए तैयार हो पायेगें।

शेयर को जानने-समझने के बाद निवेश करें

शेयर में निवेश तभी करे जब आप उस कंपनी के व्यवसाय और कामों को जानते है। उसकी वित्तीय मजबूती का विश्लेषण आप कर चुके है। कंपनी के बिज़नेस व मुनाफ़े की सम्भावना का अनुमान हो।

इस तरह आप अपने निवेश रणनीति को एक दिशा दे सकते है और अपने संभवित मुनाफे को पाने का प्रयास कर सकते है।

सही समय में इंटर करें

टाइमिंग शेयर बाजार में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। सही समय पर शेयर बाजार में प्रवेश (Share Market me Invest Kaise Kare) करना सबसे महत्वपूर्ण है, जिसे कई बार हरेक निवेशक नजरअंदाज कर देता है। सबसे कम कीमत के स्तर पर पहचान किए गए शेयरों की खरीद, निवेशकों को अधिकतम लाभ कमाकर दे सकती है। वहीं उच्चतम मूल्य पर व्यापार करने पर स्टॉक से बाहर निकलना लाभदायक होता है।

ब्लू-चिप शेयरों में निवेश करें

ब्लू चिप्स उन प्रतिष्ठित कंपनियों के शेयर्स हैं, जिनका मार्केट कैप बड़ा है। जो लंबे समय से बाजार में हैं। ब्लू चिप्स कंपनियों का प्रदर्शन पिछले कई वर्षों में लगातार वृद्धि वाला रहा हो। अच्छा रिटर्न का रिकॉर्ड हो। यह अन्य कंपनियों की तुलना में निवेश करने के लिए सुरक्षित माना जाता है।

उदाहरण के लिए-  State Bank of India, Hindustan Unilever Limited (HUL), Reliance Industries, Tata Consultancy Services (TCS), Oil and Natural Gas Corporation (ONGC), Housing Development Finance Corporation (HDFC) इत्यादि।

डाइवर्सीफाइड पोर्टफोलियो

एक बेहतर निवेश रणनीति बनाने के लिए डाइवर्सीफाइड पोर्टफोलियो को अपनाना ज़रूरी होता है। यह महत्वपूर्ण है कि, निवेशक अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। अपने सभी निवेश केवल एक शेयर पर न रखें। विभिन्न सेक्टर्स के कंपनियों से स्टॉक खरीदें।

जैसे: अगर आपके पोर्टफोलियो में TCS और इनफ़ोसिस के शेयरों को एक विविध पोर्टफोलियो के रूप में नहीं कहा जाएगा। कंपनियां भले ही अलग हैं लेकिन दोनों कंपनियां एक ही सेक्टर से संबंधित हैं। यदि आईटी सेक्टर में कोई संकट है, तो आपका पूरा पोर्टफोलियो नुकसान में जा-सकता है।

एक डाइवर्सीफाइड पोर्टफोलियो आपके पोर्टफोलियो में इनफ़ोसिस और सन-फार्मा  के शेयरों की तरह हो सकता है। यहां, इनफ़ोसिस आईटी सेक्टर से है और सन-फार्मा फार्मा सेक्टर्स से है। दोनों स्टॉक इस पोर्टफोलियो में अलग-अलग सेक्टर्स से हैं और इस तरह यह डाइवर्सीफाइड पोर्टफोलियो है।

पोर्टफोलियो मॉनिटरिंग

प्रत्येक निवेशकों को समय-समय पर अपने निवेश पोर्टफोलियो की जांच करनी चाहिए। अक्सर बहुत से निवेशक यह गलती करते हैं और समय-समय पर अपने निवेश पोर्टफोलियो की जांच नहीं करते हैं।

शेयर बाजार में रोजाना बदलाव होता रहता है। यह बहुत गतिशील है। इसलिए अपने निवेश को नियमित रूप से ट्रैक करना जरूरी है। ट्रैकिंग निवेश में सही समय पर बाहर निकलने और प्रवेश करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अनुशासित रहें

बाजार में उतार-चढ़ाव होते है। इसमें आपका पोर्टफोलियो बहुत अच्छा या बुरा प्रदर्शन करने लगे तो विचलित न हों। बहुत से लोग अपनी निवेश राशि को यहाँ पर निकाल लेते है। बहुत से लोग अपनी निवेश राशि को यहाँ पर बढ़ा देते हैं, ये लम्बे समय में इनका पोर्टफोलियो बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है। जबकि जो निवेश से बाहर निकलते वो मुनाफा नहीं कमा पाते है।

निवेश को जारी रखें

लंबी अवधि के लिए निवेश से शेयर्स में बेहतरीन लाभ मिलता है। एक समय में ही एकमुश्त निवेश न करें। 5 से 10 सालों या कुछ वर्षों का लक्ष्य तय करें। बाजार में जब भी आपको कोई अच्छा अवसर मिले तो नियमित रूप से निवेश करते रहे। इसका दूसरा लाभ आपके निवेश के एवरेजिंग के रूप में मिलता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

मैं आशा करता हूँ कि, आपको यह आर्टिकल Share Market me Invest Kaise Kare (शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?) पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको डेरीवेटिव ट्रेडिंग से जुड़ी ये जानकारियां आपके लिए लाभदायक रही होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने परिचितों और शेयर मार्केट को सीखने के लोगों के साथ इसे शेयर ज़रूर करें।

इस विषय पर आपके और कोई आपके प्रश्न है, तो आप नीचे Comment Section में ज़रूर लिखें। हम आपके सवालों का जवाब देने प्रयास करेंगे। शेयर मार्केट जुड़ी नयी जानकारियों के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।

इन्हें भी विस्तार से पढ़ें (Related Post) –

Share this:

Leave a Comment

error: Content is protected !