म्यूचुअल फंड के फायदे benefits of mutual funds in hindi

म्यूचुअल फंड के फायदे Benefits of mutual funds in hindi

म्यूचुअल फंड के फायदे (benefits of mutual funds in hindi): डिअर फ्रैंड्स, वैसे तो म्यूचुअल फंड के फायदे बहुत से है। म्यूच्यूअल फण्ड को एक बेहतर निवेश विकल्प माना जाता है। म्यूचुअल फंड के फायदे को निम्न बिन्दुओं से समझा जा-सकता है।

सरल निवेश माध्यम

यह शेयर मार्किट में निवेश करने का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका है।म्यूचुअल फंड में आप एकमुश्त निवेश कर सकते है या फिर एसआईपी कर छोटी राशि समय-समय पर निवेश कर सकते है। म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान करती है। ऑनलाइन में यह केवल कुछ क्लिकों में हो जाता है। इसके अलावा आप अपने फण्ड के प्रदर्शन को आसानी से ट्रैक भी कर सकते है।

पेशेवर प्रबंधन

म्यूच्यूअल फण्ड फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो बाजारों पर नज़र रखते है। फंड मैनेजरों के पास सभी वित्तीय मामलों का एक गहन अनुभव होता है। निवेश के प्रबंधन करने के विषय में वे पेशेवर होते हैं। कब और कौन से शेयर को कब खरीदना है। वे फण्ड को अच्छे तरीके से मैनेज करते हैं।

निवेश विकल्प

निवेश विकल्प म्यूचुअल फंड के फायदे में से एक हैं। वे आपकी आवश्यकता के अनुसार एक कस्टमाइज़ इन्वेस्टमेंट प्लान तैयार करते हैं। म्यूचुअल फंड में आपको कई विकल्प मिलते हैं। आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं?, किस प्रकार का फंड आप चाहते हैं? इत्यादि बातों के आधार पर आप अपनी आवश्यकता के अनुसार फण्ड का चुनाव सकते है।

बेहतर रिटर्न

म्यूचुअल फंडों के पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों से यह संकेत मिलता है कि निवेशक अधिक पैसा कमा सकते हैं। यदि वे बाजार के उतार-चढ़ावों के दौरान अपना निवेश जारी रखते हैं। म्यूचुअल फंड उन निवेशकों को सर्वोत्तम विकल्प हैं जो निवेश के बदले कम जोखिम लेना चाहते हैं।

डाइवर्सिफाइड इन्वेस्टमेंट

म्यूचुअल फंड में विविध प्रकार के शेयरों पर निवेश किया जाता है। यदि किसी शेयर में कोई भी बदलाव होता है, तो यह दूसरे क्षेत्र के किसी शेयर के प्रदर्शन से संतुलित हो जाता है। हमेशा कहा जाता है कि, एक ही म्यूचुअल फंड श्रेणी में अपने पैसे का निवेश न करें, बल्कि इसे अलग-अलग तरीकों से निवेश कर जोखिम को कम करें।

बेहतर भविष्य

आप सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करते जाते हैं, तो आपके पास कुछ वर्षों के बाद एक बड़ी पूंजी तैयार हो जाती है। यह पूंजी आपके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करती है। आपके भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में काम आती है।

टैक्स बेनिफिट्स

म्यूचुअल फंड के फायदे में से एक टैक्स बेनिफिट्स है। म्यूचुअल फंड से आपको न केवल बेहतर रिटर्न मिलता है, बल्कि इस पर निवेश से आपको अपने कर भुगतान में भी छूट मिलती है।

फ्लेक्सिबल विथड्रॉल

म्यूचुअल फंड बहुत ही फ्लेक्सिबल इन्वेस्टमेंट है। जितना आसान म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना है, उतना ही आसान इससे पैसे विथड्रॉल करना। अन्य निवेश साधन आपके पैसे को वर्षों तक धारण करते हैं और इमरजेंसी के समय उनसे पैसे निकालना आपके लिए वास्तव में कठिन हो जाता है। म्यूचुअल फंड में आप जब चाहें, अपना पैसा वापस ले सकते हैं ।

हम आशा करते है कि, अब आप म्यूचुअल फंड के फायदे (benefits of mutual funds in hindi) से परिचित हो गए होंगे। म्यूचुअल फंड के बारे में और अधिक जानने के लिए, अपने एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें।

 

विस्तार से पढ़ें –

Share this:

Leave a Comment

error: Content is protected !