gnp kya hai

जीएनपी क्या है? | जीडीपी, जीएनपी और एनएनपी में क्या अंतर है?

GNP kya hai: जीडीपी को समझने के बाद आइये हम GNP (Gross National Product) की चर्चा करते है। फ्रैंड्स, GDP के बाद किसी भी देश के राष्ट्रीय आय को मापने के तरीकों में से एक और तरीका GNP का होता है।

GDP से जहाँ हमें देश की सीमा के भीतर उत्पादित किये जाने वाले अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य मालूम होते है। वहीं GNP के द्वारा हमें देश के सभी नागरिकों के द्वारा उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य की जानकारी मिलती है।

GNP, GDP के आगे की गणना विधि है। यहाँ पर इसका दायरा देश की सीमा के बाहर तक होता है।

तो आइए अब समझने का प्रयास करते हैं कि, जीएनपी क्या है (GNP kya hai)?

परिभाषा (GNP definition in hindi): GNP एक समय अवधि (एक वित्तीय वर्ष) के दौरान देश के नागरिकों द्वारा उत्पादित अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का कुल मौद्रिक मूल्य होता है।

देश के नागरिकों द्वारा, इस वाक्य अर्थ है – यदि कोई भारतीय नागरिक किसी अन्य देश में रह कर बिजनेस या जॉब करता है। वहाँ से होने वाले लाभ को भारत में भेजता है, तो इसे जीएनपी में जोड़ा जाता है |

ठीक इसके विपरीत यदि फॉरेन कंपनी या कोई विदेशी नागरिक जो भारत में बिजनेस या जॉब करता है। यहाँ से होने वाले लाभ को भारत से बाहर भेजता है, तो है, तो इसे जीएनपी में घटाया जाता है |

GNP को हिंदी भाषा में (GNP full form in hindi) – सकल राष्ट्रीय उत्पाद (Gross National Product) कहा जाता है।

GNP Formula:

GNP (सकल राष्ट्रीय उत्पाद) = उपभोग (Consumption) + निवेश (Investment) + सरकारी व्यय (Government Expenditure) + X [निर्यात (Exports) – आयात (Imports)] + Z (विदेश से देश के नागरिकों द्वारा अर्जित शुद्ध आय – देश में विदेशी नागरिकों के द्वारा अर्जित शुद्ध आय)

GNP = C. + I + G + X + Z

एनएनपी क्या है? (NNP kya hai)

फ्रैंड्स, जब GNP में से मूल्यह्रास (Depreciation) को घटा दिया जाता है, तो यह शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद कहलाता है।

Formula of NNP in Hindi:

NNP  = जीएनपी (GNP) – मूल्यह्रास (Depreciation)

जीडीपी, जीएनपी और एनएनपी में क्या अंतर है?

  1. जीडीपी (GDP) और जीएनपी (GNP) दोनों ही इकॉनमी के राष्ट्रीय आय और उत्पादन के स्तर को दर्शाते है।
  2. जीडीपी (GDP) केवल घरेलू उत्पादन के स्तर को ही प्रदर्शित करती है, वहीं जीएनपी (GNP) किसी भी व्यक्ति या किसी देश के उत्पादन के स्तर को भी प्रदर्शित करता है।
  3. जीडीपी के द्वारा जहाँ सभी घरेलू उत्पादनों का मापन किया जाता है, वहीं जीएनपी (सकल राष्ट्रीय उत्पाद) में देश की सीमा के बाहर से होने वाली आय को भी जोड़ा है।
  4. जीडीपी (GDP) की तुलना में जीएनपी (GNP) में शुद्ध विदेशी निवेश आय शामिल होती है, अर्थात GNP में आयात और निर्यात के स्थान पर विदेशी आय शामिल होती है,
  5. GNP में जब मूल्यह्रास (Depreciation) घटा दिया है, तो हमें NNP अर्थात शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद (Net National Product) प्राप्त होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करता हूँ कि, आपको जीएनपी क्या है? (GNP kya hai) से जुड़ा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा और इकॉनमी के विषय से जुड़ी ये जानकारियां आपको अच्छी लगी होगी।

आपको अगर जीएनपी (GNP) से जुड़ा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने परिचितों एवं शेयर मार्केट, फाइनेंस और अर्थव्यवस्था को जानने-समझने के लिए इच्छुक लोगों के साथ इसे शेयर ज़रूर करें।

इस विषय पर आपके और कोई आपके प्रश्न है, तो आप नीचे Comment Section में ज़रूर लिखें। मैं आपके सवालों का जवाब देने प्रयास करूँगा।फाइनेंस, शेयर मार्केट और अर्थव्यवस्था जुड़ी नयी जानकारियों के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।

इन्हें भी विस्तार से पढ़ें (Related Post) –

Share this:

Leave a Comment

error: Content is protected !