शेयर के फायदे_शेयरधारक होने के लाभ_Benefits of Shares in HIndi.

शेयर के फायदे | शेयरधारक होने के लाभ | Benefits of Shares in Hindi.

शेयर के फायदे | शेयरधारक होने के लाभ: शेयर खरीदने के बाद शेयरधारक को कंपनी का आंशिक स्वामित्व मिल जाता है। शेयर मार्केट में किसी कम्पनी का शेयरधारक होने के बहुत से लाभ प्राप्त होते है:-

शेयर के फायदे | Benefits of Shares in Hindi

Capital Gain (पूंजीगत लाभ)

शेयर में निवेश से शेयरधारकों अच्छा रिटर्न मिलता हैं। शेयर्स शेयरधारकों को अन्य निवेशों की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। सही निवेश रणनीति के साथ शेयर्स में निवेश से पूंजीगत लाभ मिलता है।

Dividend (लाभांश)

निवेशक कंपनी से लाभांश प्राप्त करने का अधिकारी होता है। यह उसके निवेश पर वापसी के दो मुख्य स्रोतों में से एक है। शेयरधारक शेयरों पर मिलने वाले लाभांश को या तो आय के रूप में प्राप्त कर सकते है या फिर से उन्हें निवेश कर सकते है।

शेयरधारकों को शेयर कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलता है। अगर शेयरधारक लाभांश को शेयरों से पुनर्निवेशित करते हैं, तो शेयरों पर मिलने वाले लाभ की दर निवेश की गई मूलराशि की तुलना में ज्यादा होगी। समय के साथ, कंपाउंडिंग का प्रभाव आपके निवेश के लाभ पर होता जायेगा।

Control (नियंत्रण)

कंपनी में निवेश करने से शेयरधारक को कंपनी में स्वामित्व प्राप्त हो जाता है और उसे कंपनी में मतदान के अधिकार मिलते हैं। शेयरधारक कंपनी के एक हिस्से के मालिक हैं।

Rights Issue Shares (राइट्स इश्यू शेयर)

कंपनियाँ अपने व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए अपने राइट्स इश्यू कर फण्ड जुटाने का प्रयास करती है। कंपनी के शेयरधारकों को राइट्स इश्यू लेने का अवसर मिलता है।

Bonus Shares (बोनस शेयर)

कंपनियां अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर भी जारी करती हैं। बोनस शेयर मौजूदा शेयरधारकों को दिए गए मुफ्त शेयर हैं। ये एक प्रकार का लाभांश है।

Liquidity (चलनिधि)

शेयर्स का बहुत आसानी से स्वामित्व स्थानांतरित कर सकते हैं। देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कंपनी के शेयरों में किसी भी समय तरलता का लाभ प्राप्त होता है।

विस्तार से पढ़ें –

Share this:

Leave a Comment

error: Content is protected !